पुलिस ने ली मुस्लिम समाज के लोगों की बैठक, दिए सख्त आदेश

आरिफ नियाज़ी

पुलिस ने ली मुस्लिम समाज के लोगों की बैठक : रूडकी पुलिस अब रमज़ान के पवित्र महीने को लेकर बेहद गंभीर हो गई है, जहां पुलिस ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस पर अपनी गंभीरता दिखाई है वहीं अब रमज़ान में मस्जिदों में नमाज़ पर पूरी तरह से पाबन्दी रहेगी। हालांकि पांच लोग मस्जिद में अपनी जमात कर सकेंगे, जिनकी आई डी और पहचान पत्र पुलिस के पास जमा रहेगा। वहीं दूसरी तरफ रमज़ान माह में लाउडस्पीकर में नात, नज़्म या तिलावते कुरान शरीफ नहीं होगी इतना ही नही अज़ान की आवाज़ भी बेहद धीमी रहेगी।

सोत बी पुलिस चौक्की पर मुस्लिम समाज की बैठक लेने पहुंचे सिविल लाइन कोतवाली निरीक्षक अमरजीत सिंह ने मस्जिदों के इमाम, मुफ़्ती और मुस्लिम समाज के ज़िम्मेदार लोगों से पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की।

पुलिस ने ली मुस्लिम समाज के लोगों की बैठक

पुलिस ने ली मुस्लिम

रमज़ान में तराबी की नमाज़ भी अदा नहीं होगी और ना ही कोई इमाम किसी के घर जाकर तराबी के लिए जमात कराएगा। मास्क ना लगाने वालों पर भी जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर मुफ़्ती सलीम ने कहा कि “अगर किसी के घर मे दस लोग या उससे अधिक है तो वो अपनी अलग अलग जमात करें सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखें”। मुफ़्ती सलीम ने कहा “किसी भी मस्जिद में पांच लोगों से ज़्यादा लोग जमात में शामिल ना हों अगर छह लोग पाए गए तो पुलिस उनके साथ साथ इमाम पर भी सख्त कार्यवाही करेगी”।

पुलिस ने ली मुस्लिम

मुफ़्ती साहब ने कहा कि इस बार लाउडस्पीकर में किसी तरह की कोई नात,नज़्म या कुरान की तिलावत नहीं होगी। अज़ान भी दरम्यानी आवाज़ में पढ़ी जाएगी। मुफ़्ती सलीम ने कहा कि मस्जिद के ज़िम्मेदार को भी खास ध्यान रखना होगा की वो कम से कम ऐलान करें और ज़रूरी बात को लेकर ही ऐलान करें सहरी की बंदिश और इफ्तार का ऐलान कर सकते हैं। पुलिस ने ली मुस्लिम समाज के लोगों की बैठक।

रहमानिया मदरसे के प्रबंधक मौलाना अरशद ने कहा कि मस्जिदों में नमाज़ पर पहले से ही रोक है इसलिए आलिमों ने भी घर पर केवल पांच लोगों की जमात करने की इजाज़त दी है। जो फासले के साथ अपनी नमाज़ अदा करेंगे। इफ्तार पार्टी पर पूरी तरह से पाबन्दी रहेगी किसी को इफ्तार ना कराएं और ना ही किसी को भेजे। मौलाना अरशद ने कहा कि ये बड़ा नाज़ुक वक्त है इसलिए पुलिस प्रशासन का जो आदेश है उसका पालन करें।

पार्षद मोहसिन अल्वी

पुलिस ने ली मुस्लिम

वहीं सभासद मोहसीन अल्वी ने कहा कि मुस्लिम समाज बेहद सब्र करने वाला है रमज़ान के महीने में सभी लोग लॉक डाउन का पालन करते हुए पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग करें। उन्होंने पुलिस से बादशाह होटल के पास सिवईयां और इफ्तार के सामान बिकवाने की अनुमति मांगी जिसे पुलिस अधिकारियों ने सब्ज़ी की रेहड़ी पर बिकवाना स्वीकार किया जिस रेहड़ी पर सब्ज़ी या फल बिकेंगे उसी पर सहरी और इफ्तार के सामान की बिक्री होगी।

वहीं प्रसिद्ध शायर अफ़ज़ल मंगलौरी ने कहा कि लाउडस्पीकर में अज़ान को लेकर मंगलौर से कांग्रेस विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन और देहरादून के ज़िम्मेदार लोगों ने वार्ता की है सूबे के डीजी ने सहयोग करने का पूरा आश्वासन दिया है। मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर धीमी गति से अज़ान पढ़ी जाएगी। इस मौके पर मुस्लिम समाज के काफी लोग मौजूद रहे वहीं कोतवाली सिविल लाइन के एस एस आई प्रदीप कुमार, सोत बी चौक्की इंचार्ज अंकुर शर्मा ,सचिन आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.