इस बार हज पर जा सकेंगे सीमित लोग, सऊदी सरकार ने जारी की नई गाईडलाईन

शामिक नियाज़ी

इस बार हज पर जा सकेंगे सीमित लोग : सऊदी अरब सरकार ने घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल “बहुत सीमित” हज आयोजित करेगा, जिसमे सिर्फ वो लोग ही शिरकत कर सकेंगे जो वहाँ के बाशिंदे हैं। इस बार कोई बाहरी शख्स हज में शामिल नही हो सकेगा, हज की प्रक्रिया इस साल जुलाई के अंत में शुरू होने वाली है।

सऊदी प्रेस एजेंसी ने सोमवार को हज मंत्रालय का हवाला देते हुए एक बयान जारी कर कहा गया है कि यह फैसला दुनिया भर में COVID-19 मामलों में वृद्धि, वैक्सीन की कमी और विदेशों से आने वाले तीर्थयात्रियों के बीच सोशल डिस्टेनसिंग बने रहने के लिए लिया गया है। हर साल 20 लाख से अधिक लोग पवित्र शहर मक्का में वार्षिक तीर्थयात्रा करते हैं, जिसमें लाखों लोग विदेश से आते हैं।

इस बार हज पर जा सकेंगे सीमित लोग

इस बार हज पर जा सकेंगे सीमित लोग,

हज, जो अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार मुसलमानों के लिए फ़र्ज़ है ताकि जो पिछले गुनाह हो चुके हैं उनका प्राश्चित हो सके, छूत के एक प्रमुख संभावित स्रोत का प्रतिनिधित्व करता है हज में हर साल लाखों लोग दुनिया के कोने कोने से आते हैं। हज की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी यात्री मदीने शहर जाकर नमाज़ अदा करते हैं, बतादे की मदीना शहर वही जगह है जहाँ पैगम्बर मोहम्मद साहब की कब्र है।

पानी से भरा हज राज्य के लिए राजस्व के एक बड़े नुकसान का प्रतिनिधित्व कर रहा है, जो पहले से ही वायरस-प्रेरित मंदी के जुड़वां झटके और तेल की कीमतों में गिरावट से जूझ रहा है 2,300 उपासकों को मारने वाली 2015 की भगदड़ सहित कई वर्षों से जानलेवा आपदाओं की एक श्रृंखला ने हज के राज्य प्रबंधन की आलोचना को प्रेरित किया है।

फरवरी के अंत से, राज्य ने प्रकोप के कारण उमरा तीर्थ को मक्का के लिए निलंबित कर दिया था। राज्य में मध्य पूर्व में कोरोनोवायरस संक्रमण की उच्चतम दर है, जिसमें कुल 161,000 से अधिक पुष्ट मामले और 1307 मौत हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.