डी एम हरिद्वार ने भी की टोरंटों चार्ली सैनेटाइज़ मशीन की तारीफ, नगर पंचायत को दिए लाठरदेवा गांव को सैनेटाइज़ करने के निर्देश

आरिफ नियाज़ी

डी एम हरिद्वार ने भी की टोरंटों चार्ली…: एक तरफ जहाँ कोरोना महामारी में नगर पंचायत और नगर पालिकाओं पर हमेशा सैनेटाइज़ की उपेक्षा के आरोप लगते हैं वहीं झबरेड़ा नगर पंचायत की अत्याधुनिक होलेंड निर्मित और पंजाब राज्य से असेंबल्ड टोरोंडो चार्ली फ़ोर्स सेनेटाइज़ मशीन ने गांव गांव में सैनेटाइज़ करके लोगों को इस कोरोना जैसी महामारी में बड़ी राहत पहुंचाने का काम किया है।

इस मशीन की जानकारी मिलने के बाद अब जहां हरिद्वार ज़िला अधिकारी सी. रविशंकर ने भी इस मशीन की जमकर तारीफ की है वहीं नगर पंचायत झबरेड़ा को पत्र भेजकर इस मशीन को गांव गांव में सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं जिलाधिकारी को भी यह मशीन काफी बेहतर और शानदार लगी है जिसके चलते उन्होंने झबरेड़ा नगर पंचायत को अलग अलग गांव में मशीन भेजने के लिए कहा है ताकि सैनेटाइज़ होने के बाद इस भयानक माहमारी से ग्रामीणों का बचाव हो सके।

चौधरी मानवेन्द्र सिंह (चेयरमैन नगर पंचायत झबरेड़ा)

डी एम हरिद्वार

अभी तक ये मशीन नगला कुबड़ा, लाठर देवा, साबतवाली गांव के अलावा दर्जनों गांव को सैनेटाइज़ कर चुकी है इस मशीन की खास बात ये है कि छोटे ट्रैक्टर पर आसानी से तंग गलियों में पहुंच जाती है।

गौरतलब है कि इस मशीन के झबरेड़ा में आने के बाद लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है नगर पंचायत झबरेड़ा के चेयरमैन चौधरी मानवेंद्र सिंह ने बताया कि यह अत्याधुनिक टोरंटो चार्ली फोर्स सैनिटाइज मशीन लगातार कस्बे को सेनीटाइज करने का काम कर रही है जिसके चलते सप्ताह में एक दिन सोमवार को इस मशीन का पूरे दिन इस्तेमाल किया जाता है।

डी एम हरिद्वार

वहीं उन्होंने बताया कि इस मशीन की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मन की बात में कर चुके हैं तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है।चौधरी मानवेन्द्र ने बताया की मशीन का इस्तेमाल झबरेड़ा और उसके आसपास के सभी गांव को सैनेटाइज़ करने में किया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देश मिलने के बाद इस मशीन को अन्य स्थानों पर भी भेजा जा रहा है।

उन्होंने बताया की सैनिटाइज मानकों पर यह मशीन पूरी तरह से खरी उतरी है चौधरी मानवेंद्र सिंह ने बड़ी बेबाकी के साथ बताया कि झबरेड़ा नगर पंचायत कस्बे के विकास को लेकर बेहद गंभीर है मानसून आने वाला है ऐसे में जलभराव की कस्बे में कोई समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए नगर पंचायत ने विशेष प्रयास किए हैं और खास तैयारी की है।सबसे बड़े खाले की साफ सफाई का कार्य कराया गया है जो अब तक का ऐतिहासिक कार्य है।

इस खाले को आज तक भी कोई साफ नहीं करा पाया था जिससे अक्सर जलभराव की समस्या उत्त्पन्न रहती थी अब खाले की सफाई होने से जल भराव की समस्या से भी बड़े पैमाने पर निजात मिलेगी उन्होंने बताया कि कस्बे के दो तालाबों की वजह से जलभराव की समस्या ज़्यादा थी अब तालाबों की भी साफ सफाई का कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने दावा किया कि झबरेड़ा कस्बा लगातार विकास की ओर अग्रसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.